क्या गाजा में तमाम हो गया हमास चीफ याह्या सिनवार का काम? इजरायल ने दे दिया बड़ा बयान

Who is Yahya Sinwar: क्या गाजा में मिलिट्री ऑपरेशन में हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत हो गई है? यह वो सवाल है, जिसका जवाब तलाशने में खुद इजरायल जुटा हुआ है. गुरुवार को इजरायल ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि करने की कोशिश कर रहा है कि याह्या सिनवार मा

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

Who is Yahya Sinwar: क्या गाजा में मिलिट्री ऑपरेशन में हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत हो गई है? यह वो सवाल है, जिसका जवाब तलाशने में खुद इजरायल जुटा हुआ है. गुरुवार को इजरायल ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि करने की कोशिश कर रहा है कि याह्या सिनवार मारा जा चुका है या नहीं. इजरायल ने इस मिलिट्री ऑपरेशन के बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं दी है लेकिन बताया कि ऑपरेशन के दौरान गाजा पट्टी पर तीन आतंकवादी मारे गए हैं.

इजरायल डिफेंस फोर्स ने अपने बयान में कहा, गाजा में आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान 3 आतंकवादियों को मार गिराया गया. आईडीएफ और आईएसए इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार था. इस समय आतंकवादियों की पहचान की पुष्टि नहीं की जा सकती. जिस इमारत में आतंकवादियों को मारा गया, वहां बंधकों की मौजूदगी के कोई संकेत नहीं मिले. इलाके में काम कर रही फोर्स जरूरी सावधानी के साथ काम करना जारी रखे हुए हैं.

During IDF operations in Gaza, 3 terrorists were eliminated. The IDF and ISA are checking the possibility that one of the terrorists was Yahya Sinwar. At this stage, the identity of the terrorists cannot be confirmed.

In the building where the terrorists were eliminated, there…

— Israel Defense Forces (@IDF) October 17, 2024

इस बीच सिनवार के शव को कथित तौर पर दिखाने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

कौन है याह्या सिनवार?

हमास नेता याह्या सिनवार का जन्म 1962 में हुआ. जब 1987 में हमास की स्थापना हुई तो वह शुरुआती सदस्यों में था. इससे पहले वह इस संगठन की सिक्योरिटी ब्रांच में था और संदिग्ध सहयोगियों के खिलाफ क्रूर रणनीति के लिए जाना जाता था. 7 अक्टूबर को जब इजरायल पर हमास ने अब तक का सबसे घातक हमला बोला तो उसका मास्टरमाइंड याह्या सिनवार ही था. जब ईरान के एक ब्लास्ट में इस्माइल हानिया की मौत हो गई तो उसके बाद अगस्त में उसको हमास का चीफ बनाया गया था.

इजरायल का कहर जारी

इससे पहले लेबनान में किये गए इजराइली हवाई हमलों में कम से कम 25 लोग मारे गए थे. इन हमलों में, एक दक्षिणी शहर पर की गई बमबारी भी शामिल है जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. लेबनान के दक्षिणी हिस्से में एक अन्य स्थान पर, एक शहर के मेयर की भी हमले में मौत हो गई.

लेबनानी अधिकारियों ने बताया कि यह हमला राहत प्रयासों में समन्वय के लिए आयोजित बैठक स्थल को निशाना बनाकर किया गया था. दक्षिणी शहर कना में मंगलवार देर रात किए गए हमलों पर इजराइली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, जहां 15 लोग मारे गए थे.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हिमाचल में आर्थिक संकट के बीच हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, पर्यटन निगम में नई भर्तियों पर लगाई रोक

विधि संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम में किसी भी तरह की नई भर्तियों पर रोक लगा दी है।

न्यायाधीश अजय मोहन गोयल ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया है कि न्यायालय की अनुमति के बिना किसी भी पद पर प्रतिवा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now